Top latest Five जानिए कैसे ग्रीन टी डार्क सर्कल्स को दूर करेगी Urban news

Wiki Article



आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के शानदार उपाय, यह आसान तरीके कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स को कर देंगे जड़ से खत्म। चाहे उम्र का असर हो या थकान और तनाव इन कारणों की वजह से डार्क सर्कल्स होना आम हैं। इनके अलावा भी ऐसे बहुत से कारण हैं जो डार्क सर्किल पैदा कर देते हैं, लेकिन यह बहुत गंभीर चिंता का विषय नहीं हैं। इन्हें कुछ घरेलू उपाय करके या चिकित्सा पद्धति द्वारा खत्म किया जा सकता हैं।

आप आंवला, संतरा, अनार, खीरा, गाजर, चुकंदर आदि के जूस भी ले सकते हैं। 

बीज़वैक्स- इसका इस्तेमाल ऑयल को क्रीम फॉर्म में बनाने के लिए किया जाता है और ये बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर भी होता है।

त्वचा की केयर में गुलाब जल बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं।इस को आप क्लींजिंग और डार्क सर्कल कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, जानिए शुभ महूर्त और पूजा विधि!

सबसे पहले आपको ओवन में या गैस पर बहुत हल्की आंच में (आप डबल बॉयलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं) एप्रिकॉट ऑयल को गर्म कर लीजिए और इसमें ग्रीन टी का टी-बैग डुबा दीजिए या फिर लूज ग्रीन टी डाल दीजिए। कुल मिलाकर आपको ग्रीन टी को एप्रिकॉट ऑयल के साथ इंफ्यूज करना है।

बादाम का तेल त्वचा पर पड़ने वाले हर तरह के दाग हटाने का अचूक उपाय है। इसके लिए आपको बस बादाम के तेल को रात भर आंखों पर लगाए रखने के बाद सुबह ठंडे पानी से धो लेना है।

डार्क सर्कल्स का एक मुख्य कारण तनाव लेना भी हैं। तनाव या स्ट्रेस का असर हमारे चेहरे पर साफ दिखाई देता हैं, ज्यादा तनाव लेने से फेस का निखार तो खोता ही हैं साथ में इससे डार्क सर्कल भी उभरने लगते हैं। तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन करें, किताबें पढ़े, खुली हवा में थोड़ी देर टहले और अपनी मनपसंद का कार्य करें।

इस उपाय को आप हफ़्ते में कई बार भी कर सकती हैं क्योंकि ये दोनों चीजें प्राकृतिक हैं तो इसका कोई विपरीत असर आपकी त्वचा पर नहीं पड़ेगा l

बढ़ती उम्र – बढ़ती उम्र के कारण डार्क सर्कल्स होना आम बात हैं।

अपनी आंखों को आराम देने के लिए ब्लैक या ग्रीन टी बैग को कुछ देर फ्रिज में रखकर ठंडा करके अपनी आंखों पर रखकर आराम करें। अाप टी बैग्स की जगह कोल्ड कम्प्रैस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

अगर परिवार में किसी को डार्क सर्कल की समस्या रही हो तो आपको भी ये समस्या हो सकती है। ये लक्षण कुछ लोगों में बचपन से ही दिखने लगते हैं। वहीं कई बार उम्र बढ़ने के साथ या तो ये और बढ़ने लगते हैं या फिर कम होने लगते हैं।

. रात को सोने से पहले थोड़ा सा बादाम तेल प्रभावित जगह पर लगाएं। 

ज्यादा तनाव लेना, धूम्रपान करना, शराब पीना यह सब आंखों के जानिए कैसे ग्रीन टी डार्क सर्कल्स को दूर करेगी नीचे काले घेरे का कारण बनते हैं।

Report this wiki page